~ Up_to_date_with_ me

Tuesday 3 February 2015


युवा IAS डॉ. रोमन सैनी देते हैं UPSC की फ्री कोचिंग


रोमन सैनी
उसने 16 साल की उम्र में एम्स जैसे प्रतिष्ठ‍ित संस्थान में दाखिले का टेस्ट पास कर लिया. डॉक्टरी की पढ़ाई करने के बाद 22 साल की उम्र में ही उसने आईएएस का एक्जाम भी पास कर लिया. वो भी पहले प्रयास में. यह युवा आईएएस अफसर अब उन स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फ्री कोचिंग दे रहा है जो सिविल सेवा में जाने को इच्छुक हैं. यह कहानी है डॉ. रोमन सैनी की. राजस्थान में कोटपूतली के रायकरनपुरा गांव निवासी रोमन अभी महज 23 साल के हैं. 2013 में उन्होंने आईएएस की परीक्षा पास की और उन्हें देशभर में 18वां रैंक मिला. रोमन आईएएस में जाकर शि‍क्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में फोकस करना चाहते हैं.
रोमन कहते हैं, 'साल 2011 में जब मैं कुछ मेडिकल कैंपों में गया तो मुझे महसूस हुआ कि आखिर गरीबी क्या होती है. लोगों में उनकी सेहत, साफ-सफाई और पानी की समस्या को लेकर जागरुकता का अभाव था. ये मूल समस्याएं हैं. एक डॉक्टर के नाते मैं इनकी समस्याएं दूर करने में समर्थ नहीं था. उस वक्त मैंने फैसला किया कि अपने देश को बेहतर बनाने के लिए सिविल सेवा में जाना जरूरी है.'
 
 
रोमन की मां गृहिणी और पिता इंजीनियर हैं. वो अपने परिवार से पहले आईएएस अफसर हैं. आमतौर पर पर यूपीएससी की कोचिंग लेने पर काफी खर्च होता है और हर कोई कोचिंग नहीं ले पाता है. सिविल सेवा में आने के बाद रोमन ने फैसला किया कि वो फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिये अन्य प्रतिभागियों की मदद करेंगे. इसके लिए उन्होंने 'Unacademy' की शुरुआत की. यह ऑनलाइन कोचिंग की वेबसाइट है जिसे वो अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर चलाते हैं.
रोमन के वीडियो और भाषणों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर हर दिन सैकड़ों हिट मिल रहे हैं. इन वीडियो और भाषणों में वो प्रतिभागियों को ऐसे गुर सिखाते हैं जो उन्हें सिविल सेवा की मंजिल छूने में उपयोगी साबित हो सकती है.

[facebook src="Uptodatewithme" width="500" height="400" hide-cover="true" posts="true"/]

0 comments:

Post a Comment