~ Up_to_date_with_ me

Saturday 6 December 2014

IIT कानपुर के 4 छात्रों ने ठुकराया 1 करोड़ का जॉब ऑफर, जानिए क्यों


कानपुर. आईआईटी कानपुर के 4 छात्रों ने मल्‍टीनेशनल कंपनियों से मिले 1 करोड़ रुपए के जॉब ऑफर को ठुकरा दिया है। इसके पीछे छात्रों ने सुकून भरा काम नहीं मिलना प्रुमख कारण बताया है। संस्थान के प्लेसमेंट सेल प्रमुख प्रोफेसर दीपू फिलिप ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि सैमसंग ने कैंपस प्लेसमेंट के दौरान चार विद्यार्थियों को 1.50 लाख डॉलर (93 लाख रुपए) सालाना वेतन की पेशकश की थी। ये टेकहोम सैलरी थी। अन्य सुविधाएं मिलाकर करीब एक करोड़ का पैकेज था। पर चारों ने मना कर दिया।
दो छात्रों ने 50 लाख का ऑफर किया मंजूर
एक छात्र और एक छात्रा ने करीब 50 लाख रुपए के पैकेज पर दूसरी कंपनी का ऑफर मंजूर कर लिया। दलील दी कि कम पैसे पर काम कर लेंगे, क्योंकि यहां मानसिक शांति ज्यादा है। करोड़ रुपए वाला ऑफर मिजाज से मेल नहीं खाता। बाकी दो छात्र अभी और पढ़ना चाहते हैं। रिसर्च करना चाहते हैं।
प्रोफेसर फिलिप ने आईआईटी नियमों का हवाला देकर छात्र-छात्राओं का नाम नहीं बताया। पर कहा कि आईआईटी से निकले छात्र सिर्फ पैकेज नहीं, मन लायक काम भी चाहते हैं। उन्होंने बताया कि आईआईटी कानपुर में इस साल एक दिसंबर से प्लेसमेंट सीजन शुरू हुआ है। 300 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। चार दिन में अब तक 90 कंपनियां चुकी हैं।
ओरेकल ने दिया 1.82 करोड़ का ऑफर


आईआईटी मुंबई के दो छात्र एस एस कौशिक और तरुण कठुरिया को ओरेकल कंपनी की तरफ से 4000 स्टॉक का पैकेज दिया गया। बता दें कि ओरेकल के एक स्टॉक की कीमत इस वक्त 4590 रुपए है, यानी
कंपनी ने इस लिहाज से 1.83 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है। ये ऑफर एसएस कौशिक और तरुण कथूरिया को मिला है। देश में यह अब तक सबसे बड़ा ऑफर माना जा रहा है। इससे पहले फेसबुक ने 1.42 करोड़ का ऑफर दिया था।
बीएयचू छात्रों को मिले 2.03 करोड़ के जॉब ऑफर


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विवि) के एक छात्र को 'गूगल माउंटेन व्यू' ने 1.63 करोड़ के वार्षिक पैकेज का ऑफर दिया है। दो दर्जन बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अलावा सात भारतीय कंपनियों ने भी बीएचयू आईआईटी के 168 छात्रों को लाखों के पैकेज पर नौकरी दी है। आईआईटी बीएचयू में नौकरियां बांटने का यह सिलसिला 21 दिसंबर तक चलेगा।
इन कंपनी ने दिए ऑफर
माइक्रोसाफ्ट रेडमांड ने 80.29 लाख, एपिक सिस्टम ने 73.34 लाख, वर्क्स एप्लीकेशंस ने 33.29 लाख रुपए, गोल्डमैन सैश व अमेजन ने 30-30 लाख रुपए के अलावा दर्जनों विदेशी कंपनियों ने यहां के छात्रों पर भरोसा जताया है। वहीं, देशी कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलिवर ने सबसे ज्यादा 22 लाख की नौकरी आफर की है।

IIT छात्र को फेसबुक ने दिया 1.55 करोड़ का ऑफर
Next Image

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने आईआईटी के छात्र को बोनस सहित अमेरिका में पोस्टिंग के लिए 1.55 करोड़ रुपए सालाना का ऑफर दिया है। फेसबुक ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रोफाइल के लिए आईआईटी खड़गपुर के 3 अन्य स्टूडेंट्स को भी ऑफर दिया है। 
आईआईटी के सभी कैंपस में पिछले साल की तुलना में इस बार इंटरनैशनल ऑफर्स ज्यादा दिए जा रहे हैं। मिसाल के लिए, ऑरेकल इंटरनैशनल पोस्टिंग के लिए 15 स्टूडेंट्स को इस साल हायर कर रही है। वहीं सिस्को और वीजा इंक ने पहली बार विदेश के लिए नौकरी ऑफर की है।

[facebook src="Uptodatewithme" width="500" height="400" hide-cover="true" posts="true"/]

0 comments:

Post a Comment